क्या वास्तव में जूतों से पता चलती है आदमी की औकात

[mashshare]

क्या वास्तव में जूतों से पता चलती है आदमी की औकात

एक व्यक्ति की पहचान अगर आपको करनी है तो आप उसके रहन सहन से उसकी पहचान करेंगे। इसके अलावा कुछ लोग यह भी कहते हैं कि अगर आपको किसी आदमी की पहचान करनी है तो आप उसके जूते देखें। आप को उसके जूतों के पहनावे से ही पता लग जाएगा कि वह किस तरह का इंसान है। अगर हम इसको अपने नजरिए से देखे तो कुछ हद तक तो यह बात सही भी है और कुछ हद तक यह बात गलत भी है। आजकल के कॉर्पोरेट की दुनिया में जूते की कीमत बहुत ही ज्यादा है। अगर आप लोग ऑफिस के लोगों को देखते होंगे तो उनकी हमेशा ड्रेसिंग सेंस कुछ इस तरह से होती है हल्के रंग की शर्ट पहनी होती है गहरे रंग का पेंट होता है और उसके साथ मैचिंग के मोजे और चमचमाते हुए चमड़े के जूते पहने जाते हैं।

क्या वास्तव में जूतों से पता चलती है आदमी की औकात

क्या वास्तव में जूतों से पता चलती है आदमी की औकात

क्यों पहनते है शानदार जूते:

अगर बात की जाए कॉलेज के छात्रों की तो जब वह कॉलेज जाते हैं। तो हमेशा ज्यादातर कैनवास के जूते ही पहनना पसंद करते हैं या फिर यूं लगा लीजिए कि 1 जोड़ी चप्पल में ही उनका काम चल जाता है। परंतु जिस टॉपिक पर हम बात कर रहे है वह सवाल ये नही है कि कैसे जूते पहने बल्कि सवाल ये है कि जूते आदमी की औकात को कैसे परख सकता है

आखिर में जूते से कैसे पता चलती है आदमी की औकात

बेचाप जूते:. अगर बात की जाए बेचाप जूते की तो यह दुनिया भर में बहुत ही पसंद किए जाते हैं और ज्यादातर लोगों की बेचाप जूते ही पसंद है। जब आप इन जूतों को देखते हैं तो लगता है कि कितना मस्त जूता है और ज्यादातर यह जूते अंतर्राष्ट्रीय सितारों के पैरों में नजर आते हैं।

ब्लैक ड्रेस शूज़: अब बात करते हैं फॉर्मल शूज की यानी की ब्लैक ड्रेस शूज। ज्यादातर यह जूते आपको पढ़े लिखे और शिष्टाचार आदमियों के पैर में नजर आएंगे। जब आप ब्लैक शूज किसी के पैर में देखते हैं तो दिमाग में सिर्फ एक ही बात आती है कि यह व्यक्ति बहुत ही पढ़ा लिखा होगा।

एंकल बूट्स: इन जूतों का मुकाबला कोई भी जूता नहीं कर सकता। क्योंकि यह जूते ज्यादातर लंबे और गठीले आदमियों के पैरों में दिखाई देते हैं और उनके पैरों में यह जूते बहुत ही अच्छे लगते हैं। क्योंकि यह जूते बहुत ही मजबूत होते हैं इस जूते को पहनने के बाद आदमियों में एक ताकत से आ जाती है इसीलिए शायद इसे ताकत का प्रतीक माना जाता है।

लोफर: नाम पर मत जाइए. ये जूते, काफी लोगों की पसंद हैं और ये आदमी की होशियारी को दर्शाते हैं। इन्हें पहनने वाला ‘प्रौढ़’(mature) नज़रिए का व्यक्ति माना जाता है।

चप्पल: चप्पल पहनने वाले लोग अपने बचपन के करीब होते हैं और समाज की पुरानी हो चुकी सोच को मानना ज़रूरी नहीं समझते (कोल्हापुरी अपवर्जित). वे ‘कूल’ कहलाते हैं।